प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान नई लिस्ट जारी । PM Gramin Awas Yojana Rajasthan New List

4.6/5 - (8 votes)

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान नई लिस्ट जारी । PM Gramin Awas Yojana Rajasthan New List

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान नई लिस्ट 2023 :- हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को राजस्थान ग्रामीण आवास योजना नई लिस्ट 2023 के बारे में बताने जा रहे हैं, की इस योजना की लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखें और इस योजना के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो कैसे करें और इस योजना के लिए क्या पात्रताएँ हैं और क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे । दोस्तों इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी लेके आये हैं इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ना होगा, तो दोस्तों चलिए अब जानते हैं ।

नई प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट राजस्थान

राजस्थान ग्रामीण आवास योजना क्या है ? ( What Is Gramin Awas Yojana Rajasthan )

राजस्थान ग्रामीण आवास योजना :- दोस्तों ये योजना ग्राम विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा शुरू सब के लिए आवास उपलब्ध करने की योजना है आवास योजना ग्रामीण में SECC सर्वे 2011 के अंको के आधार पर का चयन किया जाता है । प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत है और इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, मुक्त बंधुआ मजदूरों आदि नागरिकों को घर बनवाने में आर्थिक मदद की जाती है । आप लोगों को बताते चलें कि इसके साथ साथ गैर अनुसूचित जाति, जनजाति के गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजर बसर करने वाले गरीब ग्रामीण नागरिकों को भी अनुदान प्रदान किया जाता है ।

Pradhan Mantri Awaas Yojana Gramin (Summary)

योजना का नामप्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना
संबंधित विभागग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार
योजना आरंभ की तिथिवर्ष 2015
उद्देश्यसभी असहाय परिवार को घर देना
योजना का प्रकारसेंट्रल गवर्नमेंट ने चलाया है इस योजना को
लाभार्थी चयनSECC-2011 Beneficiary
अनुदान राशि120000
राज्य का नामराजस्थान
जिलाराजस्थान के सभी जिलो को मिलेगा
आधिकारिक वेबसाइटpmayg.nic.in
PMAYG Technical Helpline Number1800-11-6446

राजस्थान ग्रामीण आवास योजना की क्या क्या पात्रता रखी गई है ?

राजस्थान ग्रामीण आवास योजना की पात्रताएँ :- दोस्तों इस योजना की पात्रताओं की बात करें तो इसमें आवेदक कर्ता राजस्थान का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस योजना के लिए ग्रामीण परिवार में कोई वाहन नहीं होना चाहिए तभी पात्र होंगे । इस योजना में उन्हें पात्र माना जायेगा जिनके परिवार की सालाना कमाई 2 लाख से अधिक ना हो और आवेदक कर्ता के पास टीवी, फ्रीज आदि नहीं होना चाहिए और आवेदन कर्ता के पास पहले से कोई पक्का घर नहीं होना चाहिए। तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान नई लिस्ट 2023 मोबाइल से कैसे देखें ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान नई लिस्ट 2023 :- दोस्तों अगर आप राजस्थान ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में अपना नाम मोबाइल से देखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ग्रामीण आवास योजना कि वेबसाइट पर जाना है – https://rhreporting.nic.in/netiay/SocialAuditReport/BeneficiaryDetailForSocialAuditReport.aspxउसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा, इस पेज पर आने के बाद आपको सबसे पहले अपना लिस्ट में राजस्थान सेलेक्ट करना है अब आपको अपना जिला सेलेक्ट करना है इसके बाद आपको अपना ब्लाक पंचायत समिति सेलेक्ट करनी है फिर आपको अपनी ग्राम पंचायत सेलेक्ट करनी है । उसके बाद लास्ट में आपको किस वर्ष कि लिस्ट देखना है उसे सेलेक्ट करना है और योजना का नाम में Pradhanmantri AWAS Yojana select कर देना है, अब आपको निचे दिए गए कोड को + या – कर लिखना है और सबमिट कर देना है इसके बाद आपके सामने आपकी पंचायत कि लिस्ट खुलकर आ जायगी, इसी तरह आप राजस्थान ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में अपना नाम मोबाइल के जरिए देख सकते है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान आवश्यक दस्तावेज :- दोस्तों इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, राशन कार्ड, वाहन ना होने का प्रमाण पत्र, फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* जाती प्रमाण पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* राशन कार्ड.
* वाहन ना होने का प्रमाण पत्र.
* फ़ोटो.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान नई लिस्ट कैसे देखें ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान नई लिस्ट :- दोस्तों अगर आप लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आपको ग्रामीण आवास योजना कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है, उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जायेगा यहां पर आपको सबसे पहले अपना राज्य सेलेक्ट करना है आप जैसे जैसे सेल्क्ट करते जाओगे आगे ऑप्शन आते जायंगे । अब आपको अपना जिला सेलेक्ट करना है फिर ब्लाक सेलेक्ट करना है जिसके बाद ग्राम पंचायत, उसके बाद आपको योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना सेलेक्ट करना है । उसके बाद आपको वर्ष सेलेक्ट करनी है कोनसी वर्ष कि लिस्ट देखनी है । अब आपको निचे लिखे कैप्चा को + है तो जोड़ कर – माइंस है तो माइंस करके लिखना है, ये सब करने के बाद आपको लास्ट में सबमिट पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपके सामने राजस्थान ग्रामीण आवास योजना कि लिस्ट खुलकर आ जायेगी जिसमे आप अपना नाम देख सकते है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान से संबंधित कुछ प्रश्न और उत्तर ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना कितने तरह की होती है?

दोस्तों प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान दो तरह की होती हैं पहली प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना और दूसरी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान में कितने रूपये का लाभ मिलता है?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में गॉव में रहने और मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रूपये दिये जाते है जो कि सब्सिडी के रूप में होता हैं ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में कितने रूपये का लाभ दिया जाता है?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों और शहर में मकान बनाने के लिए 2.67 लाख रूपये दिये जाते हैं ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को कब शुरू किया गया है ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को 2015 में शुरू किया गया है ।

मैं पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकता हूँ ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जा सकती है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान का संचालन किसकी तरफ से किया जा रहा है ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना राजस्थान का संचालन केंद्र सरकार के विकास मंत्रालय की तरफ से किया जा रहा है ।

मैं आवास योजना के लिए आवेदन कर चुका हूँ, क्या मैं आवास लिस्ट 2023 में अपना नाम चेक कर सकता हूँ ?

हाँ, अगर अपने ऑनलाइन आवेदन कर लिए हैं, तो आप आवास योजना के लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं ।

Leave a Comment